April 28, 2023

Join With Us


बड़ा हादसा : 78 लोगों को ले जा रही स्पीडबोट समंदर में डूबी , अब तक 11 शव बरामद


इंडोनेशिया में एक बड़ी बोट समुद्र में डूब गई है। उसमें दर्जनों लोग सवार थे। ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे. बचावदल बचावकार्य में जुटे हैं। कई लोगों की लाशें मिली हैं ।

मुंबई। न्यूज डेस्क । दक्षिण पूर्वी एशियाई देश इंडोनेशिया में बड़ा हादसा हो गया है। यहां कम से कम 78 लोगों को ले जा रही एक स्पीडबोट डूब गई। हादसे के तत्काल बाद वहां बचावकर्ता लोगों के बचाव में जुट गए।

न्यूज एजेंसी AP के मुताबिक, यह हादसा शुक्रवार तड़के (28 अप्रैल) को पश्चिमी इंडोनेशिया के द्वीप समूहों के पास हुआ। स्पीडबोट के डूबने के दौरान लोगों की चीख चिल्लाहट सुनाई दे रही थीं। हादसे के बाद पेकनबारू सर्च एंड रेस्क्यू एजेंसी के बचावकर्ताओं ने बचाव अभियान शुरू किया। एजेंसी के चीफ न्योमन सिद्धकार्या (Nyoman Sidhakarya) ने बताया कि 11 लोगों के शव बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि हादसे के शिकार हुए लोगों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं ।

58 लोगों को बचा लिया गया, कइयों की तलाश जारी
न्योमन सिद्धकार्या के मुताबिक, हादसे के बाद अब तक 58 लोगों को बचा लिया गया है। उनके अलावा कई लोग घंटों तक पानी में बहते रहने के बाद बेहोश हो गए थे। अभी भी कई लोगों की तलाश जारी है।

मछली पकड़ने वाली नाव भी कर रहीं रेस्क्यू

स्थानीय टेलीविजन फुटेज में लोगों को मछली पकड़ने वाली नाव के जरिए डूबे हुए लोगों तक पहुंचने की कोशिश करते हुए देखा गया। मौके पर कई गोताखोर लोगों के बचाने के लिए पानी में तलाशी अभियान चला रहे हैं।

ईद-उल-फितर की छुट्टी मनाकर लौट रहे थे लोग

डूबने वाली स्पीडबोट का नाम एवलिन कैलिस्टा 01 (The Evelyn Calista 01) बताया जा रहा है। जिसमें सवार ज्यादातर लोग अपने परिवारों के साथ ईद-उल-फितर की छुट्टी मनाकर घर लौट रहे थे। स्थानीय पुलिस के चीफ नोरहायत ने कहा कि स्पीडबोट के डूबने के कारणों की अभी भी जांच की जा रही है, लेकिन कुछ बचे लोगों ने अधिकारियों को बताया कि स्पीडबोट तेज हवाओं के चलते एक बड़े लॉग से टकराने के बाद अचानक पलटी थी।

यहां अक्सर होते हैं ऐसे हादसे
बता दें कि इंडोनेशिया में नौका दुर्घटनाएं अक्सर होती हैं। इसकी वजह है इस देश का 17,000 से अधिक द्वीपों पर बसा होना। यहां परिवहन के रूप में सामान्यत: फेरी सर्विस, बोट और शिप का उपयोग किया जाता है।





+36
°
C
+39°
+29°
New Delhi
Wednesday, 10
See 7-Day Forecast

Advertisement







Tranding News

Get In Touch
Avatar

सोनम कौर भाटिया

प्रधान संपादक

contact@vcannews.com

© Vcannews. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE