January 16, 2023


तिलक मिटाया , काटा कलावा, तुड़वाया उपवास : क्रिश्चियन स्कूल पर हिंदू विरोधी होने का आरोप


रोप है कि तिलक, कलावा और कड़ा पहनकर आने पर जबरन हटवा दिया जाता है। नवरात्रि और जन्माष्टमी के उपवास भी तुड़वा दिया जाता है। स्कूल में हिंदू त्योहार मनाने की मनाही है। साथ ही हिंदी बोलने पर फाइन भी लगाया जाता है

भोपाल। न्यूज डेस्क । मध्य प्रदेश के खंडवा में एक क्रिश्चियन स्कूल यानी सेंट जोसफ के हिंदू स्टूडेंट्स ने प्रबंधन पर हिंदू धर्म विरोधी नियम लागू करने का गंभीर आरोप लगाया हैं। आरोप है कि तिलक, कलावा और कड़ा पहनकर आने पर जबरन हटवा दिया जाता है। नवरात्रि और जन्माष्टमी के उपवास भी तुड़वा दिया जाता है। स्कूल में हिंदू त्योहार मनाने की मनाही है। साथ ही हिंदी बोलने पर फाइन भी लगाया जाता है। मामले के तूल पकड़ते ही मध्य प्रदेश राज्य बाल संरक्षण आयोग व न्याय पीठ बाल कल्याण समिति के सदस्यों की टीम शनिवार को स्कूल में इंस्पेक्शन को पहुंची। आयोग की टीम ने स्कूल के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी खंगाली।

फुटेज में स्कूल प्रबंधन पर लगे आरोपों की पुष्टि होती नजर आई। जिसके बाद आयोग की टीम ने स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी कर निर्देश दिए हैं कि आगे से इस तरह की कोई शिकायत सामने न आए। वहीं, स्कूल की प्रिंसिपल नेहा मैथ्यू ने अपनी सफाई में कहा कि कभी भी छात्रों का मजाक नहीं उड़ाया गया है। किसी ने बेढंग तरीके से अगर टीका लगाया है, तो रोका गया होगा।

तो ऐसे हुआ मामला उजागर
दरअसल, मामला सेंट जोसफ स्कूल का है। बताया जाता है कि यहां के एक स्टूडेंट ने शुक्रवार को प्रबंधन पर उसके माथे पर लगे तिलक को जबरन मिटवाने का आरोप लगाया। साथ ही कलावा और कड़ा पहनकर आने पर जबरन उतरवाने और फाइन लगाने जैसे गंभीर आरोप प्रबंधन पर लगाए गए। मामला हिंदू जागरण मंच तक तो कार्यकर्ताओं स्कूल प्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन किया। मामले के सुर्खियों में आते ही बाल आयोग की टीम दूसरे दिन ही स्कूल में इंस्पेक्शन को पहुंची।

स्कूल का CCTV खंगाला, स्टूडेंट्स से कान में सुनी शिकायत
आयोग की टीम ने स्कूल के सीसीटीवी फुटेज खंगाले। जिसमें स्कूल प्रबंधन के नियम कानून खुद-ब-खुद सवालों के कटघरे में नजर आए। आयोग की टीम ने छात्र व छात्रों से कान में उनकी परेशानी सुनी। जिसमें कई छात्रों ने स्कूल प्रबंधन के तानाशाही और बेतुके फरमानों को लेकर कई शिकायतें की। बाल संरक्षण आयोग के सदस्य ओंकार सिंह राजपूत ने कहा कि दो कक्षाओं के लगभग 35 से 40 विद्यार्थियों ने अपनी बात हमारे सामने रखी। छात्र-छात्राओं ने कहा कि स्कूल में हिंदू त्योहार नहीं मानने दिए जाते हैं। नवरात्र का उपवास भी जबरन तुड़वाया जाता है। आयोग ने स्कूल को नोटिस जारी कर निर्देश दिया कि आगे से इस तरह की कोई शिकायत न मिलने की चेतावनी दी है।





+36
°
C
+39°
+29°
New Delhi
Wednesday, 10
See 7-Day Forecast

Advertisement







Tranding News

Get In Touch

New Delhi

contact@vcannews.com

© Vcannews. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE