May 30, 2023

Join With Us


सस्ती मैन्यूफैक्चरिंग में भारत का जलवा बरकरार : चीन को पछाड़कर बना नंबर वन


भारत सस्ती मैन्यूफैक्चरिंग के मामले में चीन और वियतनाम जैसे देशों से आगे निकल चुका है और दुनिया में नंबर वन स्थान पर है। 


नई दिल्ली । आकांक्षा त्रिपाठी । भारत मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में हर दिन नया मुकाम हासिल कर रहा है। चीन जैसे देशों को पछाड़कर भारत दुनिया में सबसे सस्ती मैन्यूफैक्चरिंग लागत वाला देश बन चुका है। द वर्ल्ड रैंकिंग की ओर से संकलित किए गए डाटा के मुताबिक, भारत इस लिस्ट में टॉप पर है और इसके बाद चीन और वियतनाम जैसे देश हैं। 


नए डाटा के मुताबिक, साल 2023 में भारत ने 100 के पैमाने पर मैन्यूफैक्चरिंग के मामले में शत प्रतिशत स्कोर किया है। पिछले साल यूएस की मीडिया ने भी एक सर्वे रिपोर्ट में कहा था कि भारत में अन्य देशों की तुलना में सबसे सस्ती मैन्यूफैक्चरिंग लागत है। हालांकि उससे पहले इस क्षेत्र में चीन और वियतनाम का दबदबा था। 

https://twitter.com/worldranking_/status/1663109178192273410?s=19

टॉप टेन में ये देश 

दुनिया में सबसे सस्ते मैन्यूफैक्चरिंग लागत में भारत शीर्ष पर है। इसके बाद चीन और वियतनाम हैं, चौथे नंबर पर सस्ती मैन्यूफैक्चरिंग लागत में थाईलैंड है। पांचवे पर फिलीपींस, छठवें पर बांग्लादेश, सातवें पर इंडोनेशिया, आठवें पर कम्बोडिया, नौवें नंबर पर मलेशिया और 10वें पर श्रीलंका है। 


भारत को ग्लोबल मैन्यूफैक्चरिंग का केंद्र बनाने पर फोकस 

भारत सरकार देश को मैन्यूफैक्चरिंग का केंद्र बनाने के प्रयास में जुटी हुई है। केंद्र सरकार की योजना मेक इन इंडिया के तहत मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है। वहीं आत्मनिर्भर भारत के तहत विदेशी कंपनियों को भारत लाने और उन्हें भारत के उत्पादों की ओर आकर्षिक करने का काम भी किया जा रहा है। ताकि देश में मैन्यूफैक्चरिंग की क्षमता और बढ़ सके। 


चीन से भारत आ रही कंपनियां 

चीन में मैन्यूफैक्चरिंग सबसे ज्यादा की जाती है, लेकिन सस्ती लागत के मामले में भारत से पीछे है। वहीं चीन में स्थित विदेशी कंपनियां अब भारत में मैन्यूफैक्चरिंग के अवसर तलाश कर रही हैं। पिछले कुछ समय से भारत में मोबाइल से लेकर ऑटोमोबाइल का बिजनेस तेजी से बढ़ा है, जिसने विदेशी कंपनियों का ध्यान खींचा है। इसके अलावा, कोविड के प्रकोप के कारण चीन में कारोबार की स्थिति भी खराब हुई है। इन्हीं सब कारणों के कारण चीन से कंपनियां भारत आ रही हैं। पिछले दिनों सैमसंग ने अपना ऑफिस भारत में खोला। वहीं एप्पल भी चीन से कारोबार बंद करके भारत में रिटेल शॉप बना रही है। इसके अलावा चीनी कंपनी शॉओमी और अन्य भी भारत में अपने मैन्यूफैक्चरिंग के लिए ब्रांच खोल रही हैं।  





+36
°
C
+39°
+29°
New Delhi
Wednesday, 10
See 7-Day Forecast

Advertisement







Tranding News

Get In Touch
Avatar

सोनम कौर भाटिया

प्रधान संपादक

+91 73540 77535

contact@vcannews.com

© Vcannews. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE