May 22, 2023

Join With Us


'2000 का नोट लेने से मना नहीं कर सकते दुकानदार : RBI गवर्नर का बड़ा बयान


आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि पैनिक होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आप दुकान पर जाकर आसानी से 2000 के नोट से सामान खरीद सकते हैं। 


मुंबई। न्यूज डेस्क । 2000 रुपये का नोट चलन से बाहर होने के एलान के बाद से लोगों में टेंशन है कि वो अब इस नोट का क्या करेंगे। हालांकि आरबीआई ने साफ कर दिया है कि 2000 रुपये के नोट को लेकर पैनिक होने की कोई जरूरत नहीं है। अब आप बैंक में तो 2000 का नोट बदल ही सकते हैं, साथ ही किसी भी दुकान पर जाकर आप नोट से आसानी से सामान भी खरीद सकते हैं क्योंकि कोई भी दुकानदार इस नोट को लेने से मना नहीं कर सकता।


आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि आरबीआई का 2000 रुपये का नोट लाने का मकसद पूरा हो गया है। आम जनता को किसी तरह की दिक्कत न हो, ऐसी व्यवस्था के तहत ही 2000 रुपये के नोट बदले और जमा किए जाएंगे। बैंकों को इसके लिए पूरी तरह तैयार रहने का निर्देश दे दिया गया है। साथ ही आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आप दुकान पर जाकर आसानी से 2000 के नोट से सामान खरीद सकते हैं। 


2000 का नोट लीगल टेंडर बना रहेगा

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि 2000 रुपये के नोट मुख्य रूप से नोटबंदी के बाद वापस लिए गए नोटों की भरपाई के लिए पेश किए गए थे। इसके बाद अब इन नोटों को चलन से बाहर करने का फैसला लिया गया है। हालांकि 2000 रुपये का नोट लीगल टेंडर बना रहेगा और 30 सितंबर 2023 तक ये बैंकों में आसानी से जमा और एक्सचेंज किए जा सकते हैं।


शक्तिकांत दास का कहना है कि नोट बदलने के लिए आपके पास काफी समय है। इसलिए यह जरूरी है कि आप लोग नोट बदलने में किसी तरह की अफरातफरी न करें। अगर कोई परेशानी आती है तो आरबीआई उसे सुनेगा। पुराने नोट बदलने के लिए लगाई पाबंदी के तहत किसी तरह की दिक्कत जनता को न हो, इसका ध्यान भी रखा गया है। 





+36
°
C
+39°
+29°
New Delhi
Wednesday, 10
See 7-Day Forecast

Advertisement







Tranding News

Get In Touch
Avatar

सोनम कौर भाटिया

प्रधान संपादक

contact@vcannews.com

© Vcannews. All Rights Reserved. Developed by NEETWEE